Saturday, 9 February 2019

राजस्थान/ जूनियर इंजीनियर भर्ती में 13 हजार 487 पद के लिए 25 लाख अभ्यर्थी दौड़ में, कड़ी होगी प्रतिस्पर्धा

राजस्थान/ जूनियर इंजीनियर भर्ती में 13 हजार 487 पद के लिए 25 लाख अभ्यर्थी दौड़ में, कड़ी होगी प्रतिस्पर्धा


आरिफ कुरैशी. अजमेर. रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 13 हजार 487 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। इस परीक्षा में एक पद के लिए 185 अभ्यर्थी दौड़ में हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड इस परीक्षा को अप्रेल-मई में प्रस्तावित किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जूनियर इंजीनियर के 13 हजार 487 पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए रेलवे को करीब 25 लाख आवेदन मिले हैं। इस हिसाब से प्रत्येक पद के लिए 185 अभ्यर्थियों का आंकड़ा आ रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अब इस परीक्षा की तैयारी शुरू की जा रही है। आरआरबी इस परीक्षा को ऑन लाइन ही आयोजित करेगा।


राजस्थान समेत देश के सभी राज्यों में इस परीक्षा का आयोजन होगा। अब रेलवे भर्ती बोर्ड इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगा। परीक्षा केंद्रों की संख्या पर ही यह तय किया जाएगा कि यह परीक्षा कितनी पारियों में ली जाएगी। अब तक बोर्ड ने तीन पारियों में परीक्षा का आयोजन किया है। अब यह परीक्षा कितनी पारियों में होगी, यह परीक्षा केंद्र पर निर्भर करेगा। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण से ही यह भी तय हो पाएगा कि इस परीक्षा का आयोजन कितने दिनों तक किया जाएगा।


रजिस्ट्रेशन 30 लाख ने किया, आवेदन 25 लाख आरआरबी सूत्रों के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा के लिए देश भर में कुल 30 लाख अभ्यर्थियों ने ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन किए थे, लेकिन फार्म जमा करने वाले अभ्यर्थियों का आंकड़ा 25 लाख तक ही पहुंच सका है। माना जा रहा है कि जिन अभ्यर्थियों के फार्म में कमी रही होगी, उन्होंने फार्म जमा नहीं किए। कुछ ने परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया। एसेे में करीब 5 लाख अभ्यर्थियों के फार्म कम जमा हुए हैं।

 www.tricks4uaryan.com केवल Education Purpose यानि शिक्षा के छेत्र के लिए बनाई गई Website है, और इस पर उप्लाब्थ पुस्तक/Study Materials/Notes/PDF/Books के मालिक हम नहीं है, न ही बनाया गया है, और न ही Scan किया गया है| हम शिर्फ़ Internet पर पहले से उप्लाब्थ Link और Study Materials को प्रदान करते है, यदि किसी भी तरह से हम कानून का उल्घंधन करते है, या फिर कोई भी समस्या हो, तो कृपया हमें Mail करे tricks4uaryan8235@gmail.com

More Books  PDF Free Download :-

No comments:

Post a Comment

Total Pageviews